Menu

मन की बात: पीएम मोदी ने याद दिलाई 2 अक्टूबर से प्लास्टिक इस्तेमाल के खिलाफ आंदोलन की बात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में आज तीसरी बार मन की बात के जरिए देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देशवासियों से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल नहीं करने की अपील की. मन की बात में उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ आगामी दो अक्टूबर से एक नया ‘जन-आंदोलन’ शुरू करने की बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि इस साल जब देश राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती मना रहा है, उस समय हम प्लास्टिक के खिलाफ एक नया जन-आंदोलन आरंभ करेंगे.
%e0%a4%ae%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a4-%e0%a4%aa%e0%a5%80%e0%a4%8f%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%a6%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%af%e0%a4%be%e0%a4%a6-%e0%a4%a6

पर्यावरण बचाने का किया आह्वान  

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए प्लास्टिक कचरे के उचित संग्रह, भंडारण और निपटारे की जरूरत है. बता दें कि 15 अगस्त के दिन भी पीएम मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल नहीं करने की देशवासियों से अपील की थी.

कुपोषण से लड़ने के लिए जागरूकता पर बल दिया

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि आज जागरूकता के आभाव में कुपोषण से गरीब और संपन्न दोनों तरह के लोग पीड़ित हैं. उन्होंने कहा कि पूरे देश में सितम्बर महीना ‘पोषण अभियान’ के रूप में मनाया जाएगा. उन्होंने लोगों से इससे जुड़ने और जानकारी प्राप्त करने की अपील की.

मैन वर्सेज वाइल्ड शो का किया जिक्र

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में पर्यावरण रक्षा की भी बात की. उन्होंने कहा कि अब ऐसा समय आ गया है जब हमें पर्यावरण के प्रति दयाभाव रखना होगा. उन्होंने अपने संबोधन में मैन ‘Man Vs Wild’ शो का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिए देश की परंपरा, संस्कृति और संस्कार के बारे में पूरी दुनिया को जानकारी मिलेगी.


^