Menu

गांधी जयंती: आइंस्टीन, मंडेला, मार्टिन लुथर किंग सहित 10 नोबेल विजेताओं के विचारों से गांधी को जानिए

महात्मा गांधी किसी एक व्यक्ति का नाम नहीं है. यह एक ऐसी विचारधारा का नाम है जो न सिर्फ भारत में बल्कि समूचे विश्व में लोगों को प्रभावित करता है. दुनिया भर के लोग गर्व के साथ गांधीवादी विचारधारा को मानते हैं. गांधी जी के अहिंसा और प्रेम के मार्ग ने न सिर्फ देश की बड़ी राजनीतिक हस्तियों को प्रभावित किया बल्कि इसने आइंस्टीन, मंडेला और मार्टिन लुथर किंग जैसे विश्व के महान लोगों को भी प्रेरित किया. आइए आज गांधी जी की 150वीं जयंती पर जानते हैं कि दुनिया भर के 10 नोबेल विजेताओं के विचारों से गांधी कैसे थे.
%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%82%e0%a4%a7%e0%a5%80-%e0%a4%9c%e0%a4%af%e0%a4%82%e0%a4%a4%e0%a5%80-%e0%a4%86%e0%a4%87%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f%e0%a5%80%e0%a4%a8-%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a1

1-आइंस्टीन
अल्बर्ट आइंस्टीन और गांधी एक दूसरे के बड़े प्रशंसक थे और अक्सर दोनों के बीच पत्रों का आदान-प्रदान हुआ करता था. आइंस्टीन ने एक पत्र में गांधी को “आने वाली पीढ़ियों के लिए एक रोल मॉडल” कहा था. उनके बारे में लिखते हुए उन्होंने कहा, “मेरा मानना ​​है कि गांधी के विचार हमारे समय के सभी राजनीतिक पुरुषों में सबसे प्रबुद्ध थे.”

2- नेल्सन मंडेला

नेल्सन मंडेला जो दक्षिण अफ्रीकी लोगों के महान नेता थे और 20 वीं शताब्दी के उपनिवेशवाद विरोधी संघर्ष के दिग्गज उन्होंने हमेशा महात्मा गांधी के विचारों को सराहा. वह अक्सर महात्मा गांधी को उनके सबसे महान शिक्षकों में से एक के रूप में उद्धृत किया करते थे. उन्होंने कहा है, ” गांधी के विचारों ने दक्षिण अफ्रीका के परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. गांधी जी की शिक्षा की बदौलत ही अफ्रीका से रंगभेद को दूर किया गया. ”

3-मार्टिन लुथर किंग

मार्टिन लुथर किंग महात्मा गांधी को बहुत मानते थे. उनका कहना था, “मसीह ने हमें लक्ष्य और महात्मा गांधी की रणनीति दी,” मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने  गांधी के बारे में कहा, ”संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रिय नागरिक अधिकार वाले नेता, जिन्होंने लाखों अफ्रीकी अमेरिकियों की लड़ाई में मदद के लिए अहिंसा का विकल्प दिया.”

4-रबींद्रनाथ टैगोर

यद्यपि रवींद्रनाथ टैगोर और गांधी के बीच कुछ तीखे मतभेद थे, लेकिन टैगोर ने कई बार गांधी जी लिखे खत में उनकी तारीफ की. उन्होंने कहा, “महात्मा गांधी भारत के निराश्रित लाखों लोगों के द्वार पर आकर खड़े हो गए . उन्होंने भारतीय जनता के विशाल जनसमूह को उनके मांस और रक्त के रूप में स्वीकार कर लिया है. सत्य ने सत्य को जागृत किया है.”

5-बराक ओबामा

अमेरिका पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी गांधी जी से बहुत प्रभावित हैं और उनको अपना हीरो मानते हैं. 2009 में जब बराक ओबामा अमेरिका में वेकफील्ड हाई स्कूल का दौरा कर रहे थे तब एक नौवी कक्षा के छात्र ने उनसे पूछा कि अगर वह किसी मृत या जीवित व्यक्ति के साथ डिनर करना चाहेंगे तो वह कौन होगा. इसके जवाब में ओबामा ने कहा, ”मुझे लगता है कि वह सिर्फ गांधी हो सकते हैं क्योंकि वह मेरे असली हीरो हैं.”

6-दलाई लामा

दलाई लामा जो एक भिक्षु और तिब्बती लोगों के निर्वासित नेता हैं वह भी गांधी जी के विचारों से काफी प्रभावित हैं. उन्होंने हमेशा कहा है कि वह महात्मा गांधी के अनुयायी हैं. दलाई लामा महात्मा गांधी के बारे में कहते हैं कि “ वह मानव स्वभाव की गहरी समझ रखने वाले एक महान इंसान थे.उनके जीवन ने मुझे प्रेरित किया है.”

7-जॉर्ज बर्नार्ड शॉ

नोबेल-पुरस्कार विजेता, आयरिश नाटककार और समाजवादी जॉर्ज बर्नार्ड शॉ भी गांधी के काफी प्रभावित थे. उन्होंने कहा “गांधी का प्रभाव क्या है?यह ऐसा है जैसे हिमालय का किसी पर छाप क्या है. ”

8-आंग सान सू की

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और प्रमुख बर्मा स्वतंत्रता सेनानी आंग सान सू की ने 2012 में न्यूयॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करते हुए गांधी के प्रभाव पर अपनी बात कही थी. उन्होंने कहा था, ” मेरे जीवन में प्रमुख प्रभावों में से एक गांधी हैं.” उन्होंने छात्रों से उनके कार्यों को पढ़ने का आग्रह किया.

9-पर्ल एस बक

प्रसिद्ध अमेरिकी लेखक और उपन्यासकार पर्ल एस बक भी गांधी और उनके विचारों से काफी प्रभावित हैं. महात्मा गांधी की हत्या के बाद उन्होंने कहा था, “वह सही थे, वह जानते थे कि वह सही हैं, हम सभी जानते हैं कि वह सही थे. जिस आदमी ने उन्हें मारा था वह भी जानता था कि गांधी सही हैं. हालांकि लंबे समय तक हिंसक प्रदर्शन जारी रहे, लेकिन उन्होंने साबित किया कि गांधी सही थें हिंसा की दुनिया बीमार है. ओह, भारत, आपके गांधी के योग्य होने का सब साहस करते हैं. ”

10-अमर्त्य सेन

अमर्त्य सेन ने गांधी जी के बारे में कहा कि वह एक महान व्यक्ति हैं जिनके विचारों और कार्यों का दुनिया पर एक स्थायी प्रभाव पड़ा है.


^